मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021 MP Videsh Adhyan Scholarship Scheme Online Registration Form

विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना, MP Videsh Adhyan Scholarship Yojana, मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना, मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन पंजीयन, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना का आवेदन कैसे करे, MP Videsh Adhyan Scholarship Scheme Online Apply Form, MP Videsh Adhyan Scholarship Amount, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना की पात्रता क्या है, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना के दस्तावेज, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना के लाभ, Videsh Adhyan Scholarship Amount,

विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना, MP Videsh Adhyan Scholarship Yojana, मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना, मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन पंजीयन, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना का आवेदन कैसे करे, MP Videsh Adhyan Scholarship Scheme Online Apply Form, MP Videsh Adhyan Scholarship Amount, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना की पात्रता क्या है, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना के दस्तावेज, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना के लाभ, MP Videsh Adhyan Scholarship
विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना

मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021

MP सरकार ने प्रदेश के सभी छात्रों के लिए अभी मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021 को शुरू किया गया है और मध्यप्रदेश सरकार देश में अध्यन करने के लिए बहुत सी योजनाओ को शुरू किया है लेकीन इस योजना का लाभ लेकर छात्रों को विदेश में अध्ययन कर सकते है. जिसके लिए इसका नाम मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना रखा गया है. इस योजना में प्रदेश सरकार छात्रों को विदेश में अध्यन करके उच्च शिक्षा प्राप्त करने पर आर्थिक सहयता प्रदान कि जाएगी. इस योजना में सरकार छात्रों को अछे शिक्षा सस्थानो से अध्यन करने पर छात्रव्रत्ति प्रदान करेगी.

इस योजना को ऐसे बच्चो के लिये शुरु किया है जो अपने परिवार कि स्थिति खराब होने के कारण विदेशो में जाकर अध्यन नही कर सकते है उन सभी छात्रों को सपना पूरा करने के लिए सरकार ने मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021 को शुरू किया है आपको मध्यप्रदेश विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन करने से समन्धित सभी प्रकार की जानकारी दी गई है जिससे आप योजना का आवेदन करके विदेश में अपनी पढाई कर सकते है.

मध्यप्रदेश छात्रवृत्ति योजना 2021 सूची
मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति योजना 2021

MP Videsh Adhyan Scholarship Scheme 2021

राज्य में ऐसे बहुत से छात्र-छात्राये है जो अपने भविष्य को अछा बनाने के लिए बेहतर शिक्षा प्राप्त करना चाहते है. जिनमे से अधिक छात्र अपनी कक्षा का अध्यन विदेश में जाकर अध्यन करना चाहते है ऐसे में परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण विदेश में जाकर अध्यन नही कर पाते है इसी को मध्य नजर से देखते हुए प्रदेश सरकार ने MP Videsh Adhyan Scholarship Scheme को शुरू किया है. इस योजना के छात्रों को विदेश में शिक्षा का अध्यन करने के लिए हर वर्ष 15 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

जो छात्राओ को छात्रव्रत्ति के रुप में दी जाएगी योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को योजना का ऑनलाइन आवेदन करना है. योजना के तहत अभी प्रदेश सरकार हर साल 10 छात्रों को विदेश में अध्यन करने के लिए चुना जाता था जिसे अभी बढ़ाकर सरकार ने 50 छात्र कर दिया गये है. इस योजना का आवेदन करने के लिए आपको जरुरी दस्तावेज और पात्रता चाहिए. उसकी जानकारी को आर्टिकल में विस्तार से दिया गया है जिससे आप योजना का आवेदन करने आसानी से लाभ ले सकते है.

विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना 2021

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरु करने का उद्देश्य भारत में मैट्रिकोत्तर या माध्यमिकोत्तर कक्षाओं में पढऩे वाले मध्यप्रदेश राज्य के पिछड़ा वर्ग के छात्र/छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. जिससे वे अपनी शिक्षा पूरी करने में समर्थ हो सकें. इस योजना को प्रदेश के सभी छात्रों को अच्छी शिक्षा प्राप्त कराने के उदेश्य से 2008 में शूरू किया गया गया था. जिसमे 10 छात्रों को प्रतिवर्ष विदेश में अध्यन करने के लिए चयन किया जाता था जिसे अभी बढ़कर सरकार से प्रतिवर्ष 50 छात्रों को विदेश में अध्यन करने के लिए चयन किया जाता है. इस योजना में आवेदन करने के लिए इन्छुक छात्रों को समाचार पत्रों में विज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जाता है.

मध्यप्रदेश विक्रमादित्य छात्रवृत्ति योजना 2021
मध्य प्रदेश गांव कि बेटी योजना 2021 

MP Videsh Adhyan Scholarship Scheme Benefit

  • MP Videsh Adhyan Scholarship का लाभ मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चयन किये गए छात्र-छात्राओ को दिया जायेगा.
  • इस योजना को शुरू करने का उदेश्य भारत में मैट्रिकोत्तर या माध्यमिकोत्तर कक्षाओं में पढऩे वाले मध्यप्रदेश राज्य के पिछड़ा वर्ग के छात्र/छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जिससे वे अपनी शिक्षा पूरी करने में समर्थ हो सकें.
  • योजना के तहत चयन किये गए छात्र-छात्राओ को प्रतिवर्ष 15 लाख रूपये की छात्रव्रत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना को प्रदेश के सभी छात्रों को अच्छी शिक्षा प्राप्त कराने के उदेश्य से 2008 में शूरू किया गया गया था.
  • योजना मे पहले विदेश में अध्यन करने के लिए प्रतिवर्ष 10 छात्रों को चयन किया जाता था जिसे अभी प्रदेश सरकार ने बढाकर 50 छात्रों को विदेश में अध्यन करने के लिय चयन किया जाता है और विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए भेजा जाता है.
  • विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना में उच्च अध्ययन जैसे पोस्ट-ग्रेजुएशन स्तर के पाठ्यक्रम या विदेशों में किसी विशेष क्षेत्र में शोध की डिग्री या पोस्ट डॉक्टरेट कार्यक्रम में भाग लेने के लिए विदेश जाने की इच्छा रखने वाले छात्रों को वित्य सहायता दिया जायेगा.

विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना के दस्तावेज(डाक्यूमेंट्स) क्या है?

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • छात्रों का जातो प्रमाण पत्र
  • छात्रों का बैंक खाता
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र
  • छात्रों का आयु प्रमाण पत्र
  • मुलनिवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साईज की फोटो
  • ग्रेजुएट परीक्षा में 60%  अंक कि मार्कशीट
  • स्नातकोत्तर परीक्षा में 60% अंक कि मार्कशीट

MP Videsh Adhyan Scholarship Scheme Eligibility Criteria

  • विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना का आवेदन मध्यप्रदेश के साथी निवासी छात्र-छात्रए कर सकते है.
  • योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक छात्रों कि आयु 1 जनवरी को आयु 35 वर्ष से कम होना चाहिये.
  • Videsh Adhyan Scholarship के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओ के माता-पिता/अभिभावकों को वार्षिक आय 5 लाख से कम होनी चाहिए.
  • पोस्ट रिसर्च डिग्री के लिए – उम्मीदवारों को पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा में 60% या समकक्ष प्राप्त करना चाहिए। अनुसूचित जनजाति के लिए अंक की आवश्यकता संबंधित क्षेत्र में अतिरिक्त अनुभव के साथ 50% है.
  • P.H.D डिग्री के लिए – उम्मीदवारों को स्नातकोत्तर परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करने चाहिए और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए यह 50% है.
  • योजना का आवेदन करने वाला आवेदक अगर विवाहित है तो वो अपने जीवनसाथी को और बच्चो को विदेश में अध्यन करने के लिए साथ में नही ले सकता है.
  • अगर लाभार्थी छात्र विदेश से बिच में भारत आता है तो उससे पहले म.प्र. सरकार को एक बार सूचित करना होगा इसके बाद ही भारत आ सकता है.
  • योजना के तहत लाभार्थी को देश में आने जाने का खर्च खुद को ही भुगतना होगा इसमें सरकार किसी भी तरह की सहायता राशी नही देगी.
  • एक परिवार में एक अयर्थी एवं एक बार छात्रवृत्ति – एक ही माता-पिता अथवा अभिभावक के एक से अधिक बच्चों को छात्रवृत्ति प्राप्त करने की पात्रता नहीं होगी. एक परिवार के दो बच्चे योजना का आवेदन नही कर सकते है.
  • योजना के तहत अंतिम रूप से चयनित अयर्थियों को चयन की सूचना प्राप्त होने के तीन वर्षों की समयावधि में विदेशों के अधिमान्य विश्वविद्यालयों/संस्थानों में प्रवेश करना होगा.
  • योजना में विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति की स्वीकृति प्रावीण्यता (मेरिट) के आधार पर की जाएगी.

विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • छात्रों को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपने क्षेत्र के नजदीकी पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में संपर्क करना होगा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से छात्र योजना का आवेदन कर सकता है.
  • प्रमुख सचिव, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग म.प्र. शासन को आवेदन कर सकेंगे (नियोजित प्रत्याशी उपयुक्त प्रणाली से आवेदन भेजेंगे) विज्ञापन में आवेदन करने की अंतिम तिथि का भी उल्लेख किया जाएगा.
  • छात्रों को निश्चित दिनांक तक प्राप्त समस्त आवेदन पत्र संवीक्षा हेतु गठित समिति के समक्ष रखे जाएंगे. संवीक्षा समिति द्वारा लघुकृत प्रत्याशियों को साक्षात्कार के लिए चयन समिति के समक्ष बुलाया जाएगा.
  • योग्यता निर्धारण के लिए चयन समिति द्वारा तैयार की गई प्रावीण्य सूची जो गुणानुक्रम से हरेक प्रत्याशी के आकलन के आधार पर बनेगी.
  • अंतिम और निर्णायक रूप से चयन प्रक्रिया को सपन्न कर देगी. दो प्रत्याशियों के बीच समानता की दशा में उनके बीच चयन उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के प्रमाणपत्र में दर्ज उनकी जन्मतिथि के आधार पर होगा अर्थात जो आयु में वरिष्टतर होगा उसे चुना जाएगा.
  • संवीक्षा समिति और चयन समिति का गठन म.प्र. शासन पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा किया जाएगा.
  • छात्र विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना से समन्धित अधिक जानकारी के लिए पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग कि ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते है.

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन 
मध्यप्रदेश निषादराज छात्रव्रत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना – दोस्तों आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है और आप इस तरह की पोस्ट को पढना चाहते है जिसमे आपको इस तरह की नई नई छात्रव्रत्ति योजनाओ और सभी सरकारी योजनाओ के फॉर्म डाउनलोड करने व ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की जानकारी को सही तरीके से विस्तार से दिए गया हो तो आप इसके लिए हमारे (अप्प को डाउनलोड) करके ऐसी जानकारी को पढ़ सकते है और इन योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकते है अगर दोस्तों आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: